aatmvishwas।। aatmvishwas in hindi - success new life

Breaking

success new life

I am very good article writer on my blog.my opinion is to expose the inner feelings of people. I go free from all the anger, laziness, hostility and jealousy. Success new life website are learn technical, motivational story for beginner student.all competition related books education for jobs.

Saturday, July 11, 2020

aatmvishwas।। aatmvishwas in hindi

शब्द 'आत्मविश्वास' का अर्थ अपने आप मे एक उस अग्नी के समान है,जो अग्नी को चीरकर एक नाई राह तैयार करता है। इसके दो भागो मे विभाजित करके आपको ज्ञान दिलाते है, 'आत्म' और दुसरा है 'विश्वास'। जो आपके अन्दर स्वछ निर्मल आत्मा है उसका सम्बोधन करते है और विश्वास किसी भी संकट से लड़ने के लिए सेना बनकर शक्ति प्राप्त कराते है।
Atmavishwas aur safalta par nibandh

Story on atmavishwas in hindi

आज हम सब कुछ नया शिखेंगे जो आपके जिवन के लिए मत्वपूर्ण साबित होगा और आप पढ़ने के बाद कमेंट बोक्स मे कमेंट जरुर कीजिए।
यदि आप वास्तव मे ये समझते है कि आप उच्च पद प्राप्त कर सकते है, तभी आप उस पद को प्राप्त करने की हकदार मनाए जायेंगे। यदि आपके पास उस पद को प्राप्त करने के लिए आपको विश्वास नही है तो भले ही आप कितना भी प्रयत्न क्यो ना कर लिजिये, कितना ही कोशिश क्यो ना कर ले? आप उस पद को प्राप्त नही कर सकते है, इसमे आपकी सफलता का कोई गारंटी नही होगा।
          हम सब अक्सर संघर्स लोगो से कहा करते है, ईस्वर से जो मांगोगे वही मिलेगा, वशर्ते की पुरे विश्वास से मागो। जब कभी आपकी कोई भी मांग पूरी नही होती तो समझ लेना चाहिए की आपके विश्वास मे कही कमी है। जो लोग स्वंय पर विश्वास नही करते, उन्हे कभी सफलता नही मील सकती है।
          याद रखिए आज तक किसी भी व्यक्ति की योग्यता का मूल्याकंन उसके चेहरे और हाव-भाव से झलकते है,वो आत्मविश्वास के कारण होता है। आज अपना मूल्य निर्धारित कर लेंगे वही मूल्य आप दूसरो को भी दिखाई देंगे। क्योकि दुसरो की दृष्टि मे ऊचा उठने के लिए स्वय की मे ऊचा होना जरुरि है। स्वय पर विश्वास करे, स्वय की योग्यता पर विश्वास करे। प्रत्येक व्यक्ति मे कही ना कही कोई कमजोरी छिपी होती है। जैसे-जैसे आप अपनी कमजोरियो पर विजय पते जायेंगे आपका विश्वास उतना ही बढता जायेगा।
         ऐसा ही मैने एक छोटा आत्मविश्वास के उपर एक success story निचे दे रहे है। मै चहता हू कि आप भी पढ़े तथा अपने अन्दर की आत्मविश्वास की भावना को जागृत करे।

मै अपना आत्मविश्वास कैसे बढाया?

कुछ वर्ष पहले की बात है। उस वक्त मुझे कुत्तो से बहुत डर लगता था। ऐसा मैने सुना था कि जनवर हम पर हमला इसलिए करते है, क्योकि उन्हे हमलोगो से भय है। तभी एका एक मेरे दिमाग मे एक बात आई कि मै जितना कुत्तो से डरता हू, उस कुत्तो को भी उतना ही डर लगता होगा। जहा हम अपने गाँव मे रहते थे उसी गाँव के एक गली मे मेरे घर से थोडा दूर एक कुत्ता बैठा था। मैने सोचा अगर कुत्ते को हमलोगो से भय है तो मुझसे डरना चाहिए। मैने उसपर प्रयोग करने के लिए कुत्ता को घूरना सुरु कर दिया। मुझे आश्चर्य हुआ कि कुत्ता अपना कान खड़ा कर लिया था। वह भी लगातार मेरी ओर देखने लगा, फिर खड़ा होकर एक बार भौका, तो मै घर से थोडा बाहर निकलकर उसे लगातार घूरने लगा, तभी वह कुत्ता वहा से भाग गया। मुझे उस वक्त बहुत हैरानी हूई की मै जिस कुत्ते से डरता था आज वही कुत्ता मेरे घूरने से भाग गया।

दरअसल यह मुझमे आये आत्मविश्वास तथा निर्भयता का ही परिणाम था। यह मुझमे आत्मविश्वास की शक्ति के बल पर ही सम्भव था। जिस कारण मै कुत्ते को भगाने मे कामयाब हो पाया।
           आत्मविश्वास का प्रभाव मनुष्यों पर ही नही बल्कि जानवरो पर भी पडता है। आप देखे होंगे रेस मे प्रथम आनेवाला घोड़े की पीठ को जितना थपथपया जाय उसमे आत्मविश्वास की जागृति उतनी होगी। अगर उसे प्यार से ना थपथपया जाय तो उसका विश्वास डगमगा जायेगा और उसकी गति भी धीमी हो जायेगी। आप प्रत्येक कार्य पूरे आत्मविश्वास से करते है तो आपको एक कार्यभार दिया जाय तो आप उसे बखुबी निभाते है।

मेरा पॉपुलर पोस्ट निचे दिये गये है इसे भी आप पढ़े।

No comments:

Post a Comment

Let me now flow this blog

Translate