Bill gates ।। in hindi - success new life

Breaking

success new life

I am very good article writer on my blog.my opinion is to expose the inner feelings of people. I go free from all the anger, laziness, hostility and jealousy. Success new life website are learn technical, motivational story for beginner student.all competition related books education for jobs.

Sunday, July 5, 2020

Bill gates ।। in hindi

Bill Gates का जिवन परिचय -

 bill gates quotes

उनका जन्म 28 अकटूबर 1955 को वाशिंगटन के उच्च मध्यम वर्गीय परिवार मे हुआ। उनके  पिता का नाम William H Gates तथा उनाकी माँ का नाम Marry Maxwell था। पिता एक प्रतिस्ठित वकिल     तथा माता एक बैंक के व्यावस्थापक mandal की सदस्य थी।  सभी परिवार Bill Gates के जन्म समय  America मे निवास करते थे और आज भी उनका घर तथा बंगला America मे है। Bill Gates का hindi नाम  William Henry Gates III और English language मे इन्हे Bill Gates नाम से सम्बोधित करते है। Bill Gates, Microsoft नामक कम्पनी के सहसंस्थापक तथा अध्यक्ष भी है।

 Bill Gates की व्यक्तित्व जिवन story

 bill gates quotes

 आइये हम Bill Gates की व्यक्तित्व रचनात्मक की ओर ले चलते है। जिस प्रकार  Bill Gates ने कल्पना की शक्ती के बल पर बड़ा सोचने और मनचाहा इच्छा पाने के लिए वे अपने मानसिक चित्रण करने मे मदद पाई, उसी प्रकार वे Microsoft competition के सभापति और Chiefrofteyar architect है। वे व्यक्तिगत और व्यवसायिक computing के लिए software सेवाओ तथा internet तकनिक के क्षेत्र मे पूरी दुनिया के लिए एक जाना-पहचाना नाम Bill Gates के रूप मे प्रसिध हुए। वे एक मल्टी-विलिनेयर भी है।

Bill Gates की बचपन की बाते

वे बचपन से ही बुधिमान, कल्पनाशील तथा महत्वकांक्षी थे। वे अपने school मे पढने वक्त बोर हो जाते थे, इसलिए उनके माता-पिता उन्हे व्यस्त रखने के लिए अधिक से अधिक बिशेष ज्ञान दिलाते थे। खास तौर पर Bill Gates को computer और electric जैसे चीजो पर ज्यादा ध्यान जाता था। जब 1968 मे उन्होने पहली बार computer देखा तो यह उनके जिवन के लिए एक नया मोड बन गया था। वे उस समय 13 वर्ष के थे तभी अपने दोस्तों के साथ मिलकार एक programmers group बनाया (जो एक computer की दुनिया का ही रूप है।)   और एक ही सप्ताह के भीतर वे स्कूल के teachers के मुकाबले computer की अधिक जानकारी रखते थे। 
          1975 ई॰ के समय मे, सहब बिल गेट्स ने college का पहला सफर शूरू किया और उसे पुरा करने के बाद hwards university से विदा ली। उन्होने जल्द ही microsoft बना लिया और उनका vision था की 'हर डेस्क पर एक computer और हर computer मे microsoft का software हो' आज उनका यह सपना साकार हो गया। हम यह बता दे की बिल गेट्स ने हकिकत से बहुत पहले ही पूरी दुनिया मे उनकी company के software वाले computer देख लिए थे।

Bill Gates की तीन महत्वपूर्ण बाते जो हम आज सिखाएंगे:-

कल्पना की शक्ती और निरंतर कठिन परिश्रम ही Bill Gates की आशातीत सफलता का रहस्य है।
          बिल गेट्स सहब की तीन महत्वपूर्ण बात यह है:-
  • आपको पहले अपनी पहली सच्ची तथा असली पसंद का पता लगा लेनी चाहिए और अपने चुने गए क्षेत्र मे श्रेष्ठता पाने का भाव विकसित करना चाहिए,
  • अपने आप को लक्ष्य व भविश्य का मानसिक चित्रण करने के लिए कल्पना शक्ती का प्रयोग करना चाहिए,
  • आपको लक्ष्य प्राप्ति के लिए कडी मेहनत करनी चाहिए। आप चाहे तो Bill Gates के बारे मे अधिक जानकारी के लिए निचे दिये गये लिंक पर जा सकते है
    Go to full knowledge www.microsoft.com

Hamare any article niche diye gaye hai

No comments:

Post a Comment

Let me now flow this blog

Translate